Mohammed Siraj – सिराज का जीवन परिचय

सिराज  (Mohammed Siraj ) का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में मो0 गौस के घर हुआ। मो.गौस अपना जीवन यापन करने के लिए रिक्शा चलाया करते थे | उनके पिता ने सिराज के जन्म पर कभी नहीं सोचा होगा कि उनके घर में जन्मा बच्चा एक शानदार भारतीय तेज गेंदबाज बनेगा| और वह ऑस्ट्रेलिया के घरेलू मैदान में ऑस्ट्रेलिया को हराने में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होगा। तो चलिए जानते हैं सिराज का निजी जीवन, सिराज का क्रिकेट जीवन और उनके जीवन की कुछ विशेष घटनाएं।

Siraj personal life.

Mohammed Siraj Biographyसिराज का जन्म हैदराबाद में मो0 गौस के घर में हुआ । उनकी मां का नाम शबाना बेगम है। वह एक गृहिणी है। खराब आर्थिक स्थिति में भी मो0 गौस ने हमेशा सिराज का समर्थन किया है। सिराज की हमेशा से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी और उनके पिता कभी इसमें बाधा नहीं बने। सिराज के बड़े भाई इस्माइल बैंगलोर में एक आईटी फर्म में कार्यरत थे। इस्माइल अब सिराज की हर चीज को सँभालते हैं – खाते, अनुबंध, आदि।

जब उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने लिया तो वह अपनी मां को नया घर गिफ्ट करना चाहते थे । उनका नया घर टोलिचोकी में स्थित है।

उनके पापा का 20 नवंबर 2020 को निधन हो गया.  उस वक्त वह ऑस्ट्रेलिया में थे | उस कठिन समय में उनकी माँ और मंगेतर ने हमेशा उनका साथ दिया। |  सूत्रों के अनुसार, उनकी सगाई (mohammed siraj engagement) 2020 में जून में हुई थी।

Mohammed Siraj Domestic Career

एक साक्षात्कार में सिराज ने बताया था –

आज, मैं क्रिकेट खेलकर अपनी पहली आय को याद करता हूं। यह एक क्लब मैच था और मेरे मामा विपक्षी टीम के कप्तान थे। मुझे उस 25 ओवर के खेल में 20 रन पर 9 विकेट मिले। मेरे मामा इतने खुश थे कि उन्होंने मुझे पुरस्कार के रूप में 500 रुपये दिए। यह एक शानदार अहसास था।

इस तरह सिराज के पेशेवर क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई। सिराज एक तरह से स्व-सीखा हुआ खिलाड़ी है। वह शुरू में टेनिस बॉल से खेल रहे थे। टेनिस बॉल के साथ सटीकता सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए सिराज के पास यही है। सिराज ने शुरू में हैदराबाद में एक क्लब के लिए खेला, जिसे करिश्माई क्रिकेट क्लब कहा जाता था।

प्रथम श्रेणी में उन्होंने 2015-16 में रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए 15 नवम्बर 2015 को पदार्पण किया। उन्होंने उस सीजन में ज्यादा मैच नहीं खेले। 2016-17 रणजी में उन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया। उन्होंने 9 मैचों में 41 विकेट लिए। उस सीजन में हैदराबाद क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। यह उनके क्रिकेटिंग करियर का महत्वपूर्ण मोड़ था। फिर उन्हें आईपीएल में SRH द्वारा अच्छे अनुबंध पर चुना गया।

2017-18 विजयर हजारे ट्रॉफी में, वह सात मैचों में 23 विकेट के साथ विकेट लेने वाले प्रमुख गेंदबाज थे। उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी में टीम ए में और 2019-2020 देवधर ट्रॉफी में टीम बी में नामित किया गया था।

IPL Career

2016-17 के रणजी सीजन में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.6 करोड़ में चुना। उनका बेस प्राइस केवल 20 लाख था। 2018 के IPL में, सिराज को RCB ने खरीदा था। उन्हें आरसीबी ने 2021 आईपीएल के लिए भी बरकरार रखा है।

2020 में, उन्होंने आईपीएल में सिंगल मैच में दो मैडेन ओवर फेंके। ऐसा करने वाले वह (Mohammed Siraj ) पहले व्यक्ति हैं।

Mohammed Siraj International Career

अक्टूबर 2017 में न्यूजीलैंड सीरीज के लिए सिराज का नाम भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I में पदार्पण किया। उन्हें आशीष नेहरा के स्थान पर XI खेलने में शामिल किया गया था। यह उनके लिए बेहद खास पल था। वह अपने पहले दिन बहुत भावुक हो गए और नेशनल एंथम प्ले के दौरान रोने लगे।

उन्होंने 15 जनवरी 2019 को एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया।

सितंबर 2018 में सिराज का नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम में लिया गया था, लेकिन उन्हें वहां खेलने का मौका नहीं मिला। उन्हें 2020 बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में नामित किया गया था। मो शमी की चोट के बाद सिराज को दूसरे टेस्ट में टेस्ट कैप मिली। मार्नस लाबुशेन उनके पहले विकेट थे। चौथे टेस्ट मैच, जनवरी, 2021 के दौरान, उन्होंने 5 विकेट झटक लिए और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी विजेता टीम का हिस्सा बन गए।

यह श्रृंखला भारत के लिए विशेष श्रृंखला थी। प्रत्येक क्रिकेट बिरादरी ने इस श्रृंखला में सभी व्यक्तियों की प्रशंसा की है। चोटों या अन्य कारणों से भारत ने लगभग 10 मुख्य खिलाड़ियों को खो दिया था। लेकिन नए क्रिकेट चेहरों ने श्रृंखला जीती। किसी ने भी इस जीत की भविष्यवाणी नहीं की थी और कई लोग भारत को क्लीन स्वीप करने की उम्मीद कर रहे थे। इस टीम ने इस श्रृंखला को जीतकर इतिहास लिख दिया।

Siraj Bowling Style

वह(Mohammed Siraj ) राइट आर्म मीडियम फास्ट बॉलर हैं | सिराज का दौड़ना और गेंद को रिलीज़ करना गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने के लिए स्वाभाविक बनाता है। भले ही उनकी ऊंचाई ज्यादा न हो लेकिन फिर भी उनका बाउंसर बल्लेबाजों से सवाल पूछता है।

वह बहुत खास क्रिकेटर हैं और हम उन्हें भारत की लंबी सेवा के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

KhelKhabari Facebook  KhelKhabari Twitter   KhelKhabari YouTube